मेथी दाना हाई ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में काफी मददगार, बस इस्तेमाल ऐसे करना है

सेहतराग टीम

आज के समय में रहन-सहन और खान-पान लोगों का बदल गया है। इसी वजह से लोगों को कई तरह की बीमारियां भी होने लगी हैं। उन्हीं में है डायबिटीज की बीमारी जो अधिकतर लोगों परेशान कर रही है। वहीं इस बीमारी के लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। खाने-पीने में काफी परहेज करना होता है। ऐसे में क्या खाएं और क्या नहीं ये काफी असमंजझ भरा है। लेकिन अगर डायबिटीज के रोगी मेथी का सेवन करते हैं तो उनके लिए काफी फायदेमंद होता है।

पढ़ें- धनिया से भी कर सकते हैं डायबिटीज कंट्रोल, बस ऐसे करना है सेवन

मेथी का दाना हाई ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में काफी मददगार होता है। इसमें सॉल्यूबल फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में होता है, और जब ये इंसानी शरीर में पहुंचता है तो ये सॉल्यूबल फाइबर कार्बोहाइड्रेट के अब्जॉर्वशन की प्रक्रिया को धीमा करता है। दरअसल, आपने जो भी खाना जैसे- चावल, रोटी या कुछ अन्य खाया है, और फिर आप मेथी का दाना खाते हैं तो वो इन सभी खानों के अवशोषण की प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिसमें पाचन की प्रक्रिया के समय आपके खून के अंदर ग्लूकोज की मात्रा काफी धीमे मिलती है और इसी से आपके खून में शुगर की मात्रा नियंत्रित होने मे मदद मिलती है।

मेथी का दाना भले ही देखने में कितना छोटा हो, लेकिन इसके काम काफी बड़े होते हैं, और तभी तो ये हमारे शरीर में होने वाली डायबिटीज को नियंत्रित करके रखता है। कई लोगों को जंक फूड्स, या फिर मसालेदार खाने की क्रेविंग भी होती है, लेकिन अगर आप इस क्रेविंग से बचना चाहते हैं तो आपको खाली पेट मेथी का पानी पी लेना चाहिए। यही नहीं, मेथी के पानी में एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, जो आपके ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है।

कुछ लोगों को डायबिटीज टाइप-1 और डायबिटीज टाइप-2 तरह की होती है। ऐसे में दोनों लोगों को अलग-अलग तरह की कई महंगी दवाइयां खानी पड़ती है। लेकिन अगर आप मेथी का दाना खाएं, तो ये आपके शरीर की चयापचय प्रक्रिया को सही बनाए रखने में मदद करता है। इससे आपको टाइप-1 और टाइप-2 दोनों ही स्थितियों में मदद मिलेगी। इसके अलावा मेथी का दाना रेगुलर खाने से ये आपके मेटाबॉलिजम को भी सही रखने में काफी मदद करता है। लेकिन इसको आपको रोज खाना होगा।

मेथी के दाने का उपयोग करते समय सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है कि इसका नियमित उपयोग ही आपको फायदा दे सकता है। इसके लिए आप दो तरीकों से इसे खा सकते हैं। पहला तरीका ये कि एक चम्मच मेथी का दाना लेकर इसे रातभर पानी में भिगो दें, और फिर सुबह खाली पेट सबसे पहले इसे भिगे हुए मेथी के दाने को चबाकर खाएं। वहीं, जो पानी है उसको आप धीरे-धीरे करके पी सकते हैं जो कि आपको फायदा देगा। बात दूसरे तरीके की करें तो आप खाना बनाते समय उसमें मेथी का तड़का या किसी अन्य तरीके से भोजन में डालकर खा सकते हैं, और ये भी आपको फायदा पहुंचा सकता है।

इसे भी पढ़ें-

मानसिक बीमारी से परेशान हैं, हमेशा तनाव में रहते हैं, तो अपनाएं ये तरीके, अच्छा महसुस करेंगे

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।